केएसआरटीसी ने सभी बसों में क्यूआर कोड टिकट भुगतान प्रणाली शुरू की

इस वर्ष 6 नवंबर को शुरू की गई इस प्रणाली को 18 नवंबर तक कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) के बेड़े की सभी 8,941 बसों तक विस्तारित कर दिया गया।

बेंगलुरु: कर्नाटक में बस यात्रियों को अब KSRTC की बसों में यात्रा करते समय खुले पैसे ले जाने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। राज्य द्वारा संचालित बस ऑपरेटर ने अपनी लगभग 9,000 बसों में क्यूआर-आधारित टिकट भुगतान प्रणाली शुरू की है। इस साल 6 नवंबर को शुरू की गई इस प्रणाली को 18 नवंबर तक कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) के बेड़े की सभी 8,941 बसों तक बढ़ा दिया गया था। इस पहल ने काफी सफलता हासिल की है और क्यूआर-कोड भुगतान KSRTC के 7 करोड़ रुपये के दैनिक राजस्व (शक्ति योजना और छात्र पास लाभार्थियों को छोड़कर) में 30-40 लाख रुपये का योगदान देता है। अधिकारियों के अनुसार, कहीं भी कभी भी उन्नत आरक्षण प्रणाली (अवतार) के माध्यम से 28,000 बुकिंग से KSRTC को 1.5 करोड़ रुपये मिलते हैं। वित्तीय वर्ष 2024-25 के अंत तक, KSRTC का लक्ष्य अपने दैनिक राजस्व का 60-70% डिजिटल और क्यूआर भुगतान विधियों के माध्यम से प्राप्त करना है।

यूपीआई भुगतान की सुविधा के लिए स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीनों (ईटीएम) की तैनाती के साथ क्यूआर भुगतान प्रणाली को पायलट आधार पर पेश किया गया था। 11 नवंबर तक, सभी 83 डिपो को पाँच-पाँच मशीनें मिल गईं और 18 नवंबर तक बेड़े की हर बस में ये मशीनें लग गईं। 3 दिसंबर तक, केएसआरटीसी को क्यूआर-आधारित यूपीआई भुगतान के ज़रिए 4.86 करोड़ रुपये मिले थे।

केएसआरटीसी के प्रबंध निदेशक वी अंबुकुमार ने डीएच को बताया, “क्यूआर-आधारित टिकट भुगतान प्रणाली सभी केएसआरटीसी बस शेड्यूल में उपलब्ध है। एक भी बस को इससे बाहर नहीं रखा गया है। हमें उम्मीद है कि लगभग एक साल में, हमारे दैनिक राजस्व का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल और क्यूआर भुगतान से आएगा।”

उन्होंने कहा कि क्यूआर-आधारित भुगतान प्रणाली को केएसआरटीसी द्वारा इन-हाउस डिज़ाइन किया गया था, जबकि निजी कंपनी ईबीआईएक्सकैश सेवा प्रदाता है।

केएसआरटीसी के अनुसार, यह देश के कुछ परिवहन निगमों में से एक है और कर्नाटक में गतिशील क्यूआर-आधारित भुगतान प्रणाली को लागू करने वाला पहला है। भुगतान की सुविधा के लिए यह कोई मध्यस्थ शुल्क नहीं लेता है।

स्मार्ट टिकट मशीनें कैसे काम करती हैं?

केएसआरटीसी ने मासिक किराये के आधार पर 10,245 स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीनें (ईटीएम) खरीदी हैं।

इन एंड्रॉइड टचस्क्रीन मशीनों ने पुरानी जीपीआरएस-आधारित, ब्लैक-एंड-व्हाइट कीपैड मशीनों की जगह ली है, जिनमें डिजिटल भुगतान समर्थन, क्यूआर कोड सत्यापन, क्यूआर कोड जनरेशन, जीपीएस ट्रैकिंग आदि जैसी सुविधाएँ नहीं थीं।

पुरानी ईटीएम भौतिक तार-आधारित संचार संरचनाओं पर आधारित थीं और ज़रूरत पड़ने पर डिपो को दी जाती थीं।

स्मार्ट ईटीएम सभी डिजिटल भुगतानों (आरएफआईडी, क्यूआर/यूपीआई, क्रेडिट और डेबिट कार्ड, डिजिटल वॉलेट आदि) का समर्थन करते हैं। इनमें कैमरे भी लगे हैं और इन्हें दूर से भी मॉनिटर किया जा सकता है।

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